कोरोनावायरस (कोविड-19 )आज पूरे विश्व के लिए एक बहुत बड़ी महामारी है इसका संक्रमण अब भी बहुत तेजी से फैल रहा है पूरे विश्व में में कोविड-19 का अभी तक कोई भी टीका या दवा की खोज नहीं हो पाई है सभी वैज्ञानिकों व डॉक्टर कोविड-19 के संक्रमण दिसंबर से जनवरी के बीच में तेजी से फैलने की आशंका जताई है। जो व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमण हो चुके हैं उनमें दोबारा से संक्रमण के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। इसी बीच हम आपके लिए  सर्दियों में कोरोना से बचने के उपाय लाए हुए हैं इन सभी उपाय पर यदि ध्यान देंगे तो सर्दियों में जो कोरोनावायरस बहुत तेजी से फैलता है उससे आप बच सकते हैं यह कुछ आपके लिए सर्दियों में कोरोनावायरस से बचने के उपाय।


सर्दी में कोरोना से बचने के उपाय


सर्दी में कोरोना से बचने के उपाय

सर्दी में कोरोना से बचने के उपाय


शरीर में जल का स्तर बनाए रखें :-


सर्दियों के मौसम में शरीर में नमी का स्तर बनाए रखें ताकि शरीर के सभी अंग व मांसपेशियां सही से काम कर सके। गुनगुना पानी भी पिए इससे गले को आराम मिलता है और रक्त का संचालन भी वेहतर होता है।


पोषक भोजन का सेवन करें  :-


शरीर को कोविड-19 से जल्दी ठीक होने के लिए विटामिंस, मिनरल और दूसरे पोषक तत्वों की की की भरपूर आवश्यकता होती है इसलिए हम इन सभी पोषक तत्वों को अपने भोजन अपने भोजन को अपने भोजन अपने भोजन में शामिल करें । कोविड-19 मैं खाई हुई दबाए शरीर को कमजोर कर देती हैं और कुछ मरीजों का तो वजन कम या अधिक भी कम या अधिक भी हो जाता है संतुलित भोजन करने से इन सभी दिक्कतो को खत्म किया जा सकता हैं हमें हमेशा कम तले हुए भोजन का सेवन करना चाहिए, फास्ट फूड का कम सेबन करना चाहिए।


गुड व शहद का सेवन  :-


 सर्दियों के मौसम में गुड़ तथा शहद का सेवन करें जिससे वायरस तथा बैक्टीरिया से शरीर को लड़ने की ताकत की ताकत मिलती है व जुकाम ,खाँसी में भी आराम मिलता है ।


पर्याप्त नींद लें :-


पूरी नींद हमारे शरीर का संतुलन  बनाए रखती है। नींद पूरी होने से हमारा शरीर में तेजी से रिकवरी होती है से रिकवरी होती है और दूसरी बार कोराना के दिखने वाले लक्षण कम हो जाते हैं।


वर्कआउट करें :-


हमें दिन में कम से कम कम 30 मिनट तक अपना पसंदीदा वर्कआउट करना चाहिए और सुबह जल्दी उठना चाहिए वर्कआउट से हमारे शरीर में इम्यूनिटी सुधरती है जिससे कोरोना से लड़ने के किए नई ऊर्जा मिलती है हमें सांस संबंधी  व्यायाम भी नियमित रूप से करना चाहिए। योग और ध्यान भी करें जिससे शरीर स्वस्थ रहें


दवा एवं जांच :-


हमें अपने शरीर की समय-समय पर जांच करवानी चाहिए अगर किसी प्रकार कमजोरी है नया कोरोनावायरस के लक्ष्ण है है है तो हमें तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और उसके उपचार के लिए दवाई लेना चाहिए हमें इस कार्य में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।


सुबह की गुनगुनी धूप ले :-


धूप विटामिन डी का एक बड़ा सोर्स है है सुबह की गुनगुनी  धूप से हमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिल जाती है विटामिन डी हमारी इम्यूनिटी बढ़ाती है सूरज की किरणों में जो नीला रंग होता है वह टी सेल की गतिविधियों को तेज की गतिविधियों को तेज  कर संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है।


सतर्कता और सावधानियां  :-


● जरूरी होने पर ही हमें घर से बाहर निकलना चाहिए बाहर निकलना चाहिए।

● बाहर जाए तो तो थ्री लेयर मस्क अवश्य पहने अवश्य पहने मस्क अवश्य पहने अवश्य पहने।

● लोगों से चार पांच फीट की की फीट की की दूरी बनाए रखें।

● एक दूसरे से हाथ ना मिलाएं मिलाएं । लोगों से मिलने की के बाद सेनीटाइजर का उपयोग करें।

● व्यक्तिगत सफाई का साफ सफाई का ध्यान रखें का ध्यान रखें  रोजाना गुनगुने  पानी से नहाए।

● सुबह जल्दी उठे व्यायाम व योग करें।

● संतुलित आहार का सेवन करें।

● पूरी नींद ले रात के 6 से 8 घंटे 8 घंटे सोए।

● नियमित रूप से दवाइयां ले से दवाइयां ले दवाइयां ले।

● समय-समय पर अपने शरीर की जांच करवाते रहें।


Post a Comment

Share My Post for Friends......
Comment for My Work