आजकल सेंसेक्स और निफ्टी निफ्टी बहुत तेजी से ऊपर जा रहा है मार्केट का रुख भी अच्छा है इसी बीच आईआरएफसी अपना आईपीओ ला रही है । 

यह एक सरकारी कंपनी का आईपीओ है। इस आईपीओ से लोगों को बहुत उम्मीद है हम इस पोस्ट के माध्यम पोस्ट के माध्यम से आपको सभी IRFC IPO के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।


क्या होता है  आईपीओ ?

जब कोई कंपनी पहली बार   अपने शेयर्स को आम लोगों को शेयर मार्केट के माध्यम से जारी करती है। इस पूरी प्रक्रिया को इनिशियल पब्लिक ऑफर(आईपीओ) कहते हैं।


IRFC का IPO 2021 :-

 
IRFC का IPO

 IRFC का IPO



इंडियन रेलवे फाइनेंस कारपोरेशन (IRFC) का इनिशियल पब्लिक ऑफर ( IPO) 18 जनवरी से   सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। कंपनी के सूत्रों के हवाले से पता चला है है इस आईपीओ के जरिए कंपनी 4600 करोड़ रुपए मार्केट से उठाएगी। और कंपनी ने अपने शेयर  का प्राइस बैंड 25-26 ₹ तय की है ।आवेदन करने की आखिरी तिथि 20 जनवरी तय की है है।


575 शेयरों के लिए कम से कम आवेदन करना होगा।

यह देश मे किसी नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल  कंपनी (NBFC)का पहला IPO है। इस आईपीओ में निवेशक कम से कम 575 शेयर के लिए आवेदन करना होगा।इस IPO में 575 शेयर का लॉट साइज है। कोई  भी एक निवेशक 13 से ज्यादा लॉट के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है। इस आईपीओ के माध्यम से  178 करोड़ शेयर जारी किए जाएंगे।


क्या हमें IRFC के IPO मैं आवेदन करना चाहिए या नहीं?


अगर मार्केट देखा जाए तो निफ्टी और सेंसेक्स अभी नए रिकॉर्ड बना रहे हैं मार्केट भी अपनी ऊंचाइयों पर है ।यह एक सरकारी आईपीओ है कहां जाता है कि सरकारी आईपीओ मैं मुनाफा होने के चांस अधिक होते हैं ।

जिस टाइम आईआरसीटी का आईपीओ आया था उसके बाद आईआरसीटी के शेयर प्राइस बहुत तेजी से ऊपर गए थे। जिससे लोगों को बहुत अधिक मुनाफा हुआ कुछ समय पहले बर्गर किंग का भी IPO आया था जब शेयर, शेयर मार्केट पर लिस्टेड हुए तो  शेयर प्राइस  तेजी से ऊपर गए उम्मीद करते हैं जब IRFC के शेयर शेयर मार्केट पर लिस्टेड होंगे तो इनका भी प्राइस ऊपर जाएगा।

Post a Comment

Share My Post for Friends......
Comment for My Work